Monday, October 16, 2023

रायपुर का गभरापारा

रायपुर में गभरापारा का पता करने निकले, जल्दी और आसानी से कुछ हासिल होने की संभावना बहुत कम है, लेकिन लगे रहें तो कई दिशाएं, परतें खुल सकती हैं। मेरे लिए अपना-पराया का द्वंद्व है, रायपुर। अपना हो तो जाना पहचाना, पराया हो तो जान-पहचान के लिए मौन आग्रह, आपके लिए कोई न कोई भेद-रहस्य सामने आते रहेंगे और अपने-पराये इस शहर को जानने-पहचानने की रोमांचक-जिज्ञासा, इसलिए आकर्षण बना रहेगा। शहर आपको तभी अपनाता है, जब आप शहर को अपना लें। मुनीर की बात थोड़े फेर-बदल से ‘जिस शहर में भी रहना अपनाए (न कि उकताए) हुए रहना।‘

बहरहाल, गभरापारा की तलाश क्यों? जवाब सीधा सा है, पता लगता है कि 1867 में रायपुर म्युनिसिपल बना, इसमें रायपुर के साथ चिरहुलडीह, डंगनिया और गभरापारा बस्ती शामिल थी। चिरहुलडीह और डंगनिया तो सारे बाशिंदों के लिए सहज है, मगर गभरापारा लगभग भुला दिया गया, इसलिए पहेली बन जाता हैै और बूझना जरूरी, क्योंकि यह रायपुर नगरपालिका की बुनियाद में है, अपनी जड़ों से कौन अनजान रहना चाहेगा।

टिकरापारा, मठपारा के लोग अपने इस पड़ोस के न सिर्फ नाम से परिचित हैं, उन पुरानी स्थितियों को भी याद करते हैं कि कुछ नीची-गहरी भूमि वाला क्षेत्र था, टिकरा के साथ तुक मिलाते, उसका युग्म शब्द- गभरा। टिकरा-गभरा जोड़े के साथ ध्यान रहे कि टिकरा की तरह का एक प्रकार है, थोड़ी ऊंचाई वाली कृषि भूमि टिकरा कहलाती है तो गभरा या गभार का आशय गहरी उपजाऊ भूमि होता है।

गभरा या गभार, गर्भ से बना जान पड़ता है। रायपुर गजेटियर 1909 के अनुसार गभार का मतलब flat land (सपाट भूमि) है। अनुमान होता है कि आसपास की उच्च-असमतल भूमि की तुलना में यह अर्थ आया है। डॉ. पालेश्वर शर्मा के अनुसार ‘गर्भ धारण की क्षमता के कारण खेत गभार कहलाते हैं। इन खेतों का मूल्य अधिक होता है।‘ चन्द्रकुमार चन्द्राकर के शब्दकोश में ‘गभार‘ का अर्थ ‘खेत का गर्भ स्थल‘, ‘खेत का गहरा भाग‘ और ‘वह खेत जिसके गर्भ से अच्छी फसल हो, उपजाऊ भूमि‘ बताया गया है। इस मुहल्ले के आसपास के बाशिंदों की याद में भी यह ऐसी ही भूमि वाला क्षेत्र रहा है।

गभरा-गभार से जुड़े या इसके आसपास के शब्द, जो कभी सुना था याद आने लगे। सरगुजा कुसमी-सामरी में कन्हर के दाहिने तट पर प्राचीन स्मारक अवशेषों वाला गांव ‘डीपाडीह‘ स्थित है। डीह, पुरानी बसाहट के अवशेष वाली टीलानुमा भूमि और डीपा, संस्कृत का डीप्र या छत्तीसगढ़ी का डिपरा, जो खंचवा का विपरीतार्थी यानि उच्चतल भूमि का द्योतक है। कन्हर के बायें यानि डीपाडीह के दूसरी ओर गांव है गभारडीह, जिसका उच्चारण गम्भारडीह जैसा होता है। यहां कन्हर का दाहिना तट डीपा-ऊंचा है और बायां तट गभार-नीचा।

इसी तरह टटोलते-खंगालते याद करते बगीचा का हर्राडीपा-गभारकोना मिला। जशपुर का डीपाटोली-गम्हरिया और जिले का ऊंच घाट-नीच/हेंठ घाट तो है ही। बिलाईगढ़ के जोगीडीपा का जोड़ा धनसीर बनाता है। धन, समृद्धि या धान ध्वनित करता है और सीर का एक अर्थ हल होता है, राजा जनक का एक नाम सीरध्वज भी है, जिनकी ध्वजा पर हल हो। सीर का एक अन्य अर्थ, गांव की सबसे उपजाऊ भूमि, जिस पर गौंटिया का ‘पोगरी‘ अधिकार होता था और जो गांव में खेती की जमीन के कुल रकबे का छठवां हिस्सा होता था। रायपुर के आसपास के जोगीडीपा की जोड़ी तरीघाट यानि डीपा-तरी बनती है।

इन सबके साथ एक सफर महासमुंद, बागबहरा का, जहां एक हिस्सा डांगाडिपरा है। बागबहरा का बाग, संभवतः ‘बाघ‘ है। छत्तीसगढ़ में बगदरा, बगदेवा, बगदेई जैसे नाम का बग, वस्तुतः बघ-बाघ ही है और बहरा, गहरी या बरसाती जल-प्रवाह के रास्ते वाली भूमि, जहां पानी ठहरता हो, धान की खेती के लिए उपयुक्त भूमि। बहरा का जोड़ा यहां डिपरा है और वह भी डांगा, यानि डांग- बांस की तरह, लंबा-ऊंचा।

डांग के साथ प्रचलित शब्द डंगनी, डांग कांदा या डंगचगहा को याद कर लें। उूंचाई तक पहुंचने के लिए बांस का डंडा डंगनी तो उूंची लता वाला कांदा, डांग कांदा है और बांस पर चढ़ कर करतब दिखाने वाले डंगचगहा। इसी से जुड़कर वापस रायपुर नगरपालिका के डंगनिया में, जो बांस की अधिकता वाला या ऊंचाई वाला क्षेत्र होगा। इसी तरह चिरहुलडीह में चिरहुल, सिलही चिड़िया, Lesser whistling Teal है। बात रह गई रायपुर के राय की, तो ‘राय‘, मुख्य, महत्वपूर्ण, खास, बड़ा आदि अर्थ देता है। जामुन के दो प्रकारों में एक चिरई जाम, छोटे आकार का, जिसकी गुठली, बमुश्किल चने के बराबर होती है और दूसरा बड़ा, राय जाम। राय-रइया रतनपुर या ‘राय-रतन दुनों भाई‘ के साथ रायपुर के संस्थापक माने गए ब्रह्मदेव, जैसा उन्हें रायपुर शिलालेख संवत 1458 में संबोधित किया गया है- ‘महाराजाधिराजश्रीमद्रायब्रह्मदेव‘, राय ब्रह्मदेव का तो रायपुर है ही।

No comments:

Post a Comment